Arohi Today News

Breaking News in Hindi

पढ़े बेटियां बढ़े बेटियां , बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ स्लोगन के माध्यम से लोगों में जागरूकता पैदा की गई

फर्रुखाबाद , आरोही टुडे न्यूज़

सामाजिक साहित्यिक एवं सांस्कृतिक संस्था ‘नाट्य दल गोरखपुर’ ने सोमवार को अपने तीन दिवसीय नुक्कड़ नाट्य समारोह के आखिरी दिन ‘बेटी’ नाटक कर बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का दिया संदेश । कार्यक्रम का शुभारंभ पार्षद चंद्र प्रकाश सिंह ने किया ।
नाटक का कथानक कुछ इस प्रकार है नाटक की शुरुआत अपने आसपास की साफ सफाई, पर्यावरण दूषित होने से फैलने वाली तमाम बीमारियां, शिक्षा का महत्व आदि को दिखाते हुए कम उम्र में होने वाली बेटियों की शादी और इसके दुष्प्रभाव पर केंद्रित होता है जिससे लड़कियों की कम उम्र में शादी हो जाने से तमाम परेशानियों व दुश्वारियां को झेलना पड़ता है,उनके शिक्षा दीक्षा पर प्रभाव पड़ता है और बेटों की तुलना में बेटियों को कमतर देखा जाता है इसी को ध्यान में रखकर यह नाटक किया गया जिसमें यह संदेश देने की कोशिश की गई कि पढ़े बेटियां बढ़े बेटियां । बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ स्लोगन के माध्यम से लोगों में जनजागरूकता पैदा की गई ।
नुक्कड़ नाटक में प्रदीप जयसवाल, देशबंधु, नीलेश्वर तिवारी, पूनम, प्रियंका शर्मा, आस्था, गिरजेश दुबे, ईश्वर चंद्र राव, प्रियांशु, अशरफ,अभिषेक,रोहित,उपेंद्र तिवारी आदि कलाकारों ने जीवंत अभिनय किया और ढोलक पर बद्रीश रहे । समारोह का आयोजनकर्ता व कार्यक्रम का संचालन नाट्य दल गोरखपुर के निदेशक गुलाम हसन खान रहे । विशेष सहयोग युवा रंगकर्मी बेचन सिंह का रहा ।

43 Views