Arohi Today News

Breaking News in Hindi

पट्टे खाली कराने का फरमान प्रशासन से जारी,ग्रामीणों ने लाठी-डंडा व दरांती के साथ खरी-खोटी सुनाई

राजेपुर,फर्रूखाबाद,आरोही टुडे न्यूज़

 वन विभाग की जमीन पर काबिज 68 पट्टेदारों को हटाकर वन विभाग के सुपुर्द करने की खबर जैसे ही गांव में आग की तरह फैली वैसे ग्रामीण महिलाएं हाथों में लाठी और दरांती लेकर आ गयी और किसी भी कीमत पर जमीन खाली न करने की चेतावनी दे डाली। वहीं फर्जी पट्टे करने के दोषी तत्कालीन एसडीएम नरेंद्र कुमार और अन्य अधिकारियों पर कार्यवाही की नाम पर केवल जवाब तलब कर इतिश्री कर ली गयी जबकि पूरे मामले में एक मोटी रकम फर्जी पट्टे करनें की चर्चा थी। अब उन्हें बचानें का भी प्रयास किया जा रहा है।

सूत्रों के अनुसार पूर्व प्रधान रामवरन वर्मा का कहना है कि मौजा सबलपुर में चार हजार बीघा जमीन 2009 में तत्कालीन प्रधान सुरेश बाबू ने कुल 174 लोगों के पट्टे किये थे। उसके बाद 2014 में सरकारी कर्मचारियों द्वारा 68 पट्टे और किये गये। जिसका 26 जून 2016 को अमल दरामद भी हो गया। प्रशासन ने बिना पट्टेदारों का पक्ष सुने उनके पट्टे निरस्त कर वन विभाग के सुपुर्द करने की तैयारी कर ली। पूर्व प्रधान का आरोप है कि जबकि 102 नम्बर में ग्राम सभा की 80 बीघा भूमि पर प्रधान के परिजनों का गन्ना खड़ा है उसे जिला प्रशासन खाली नहीं करा रहा। उधर पट्टे निरस्त होने की भनक से दर्जनों महिलाओं और ग्रामीण खेतों में ही लाठी, डंडा और दरांती लेकर धरनें पर बैठ गये।

दोपहर एसडीएम अमृतपुर प्रीती तिवारी, तहसीलदार संतोष कुमार कुशवाहा आदि मौके पर पहुॅचे। उन्होंने फोर्स के साथ पट्टे खाली कराने का फरमान जारी किया। जिस पर मौके पर मौजूद लाठी-डंडा व दरांती लिए महिलाओं ने जिला प्रशासन को खरी-खोटी सुना दी। प्रशासन और पुलिस के आगे आंदोलित ग्रामीण भारी पड़े और कई घंटे हंगामा चला इसके बाद सभी बैरक लौट गये।

अभिषेक तिवारी की रिपोर्ट

90 Views