Download App from

जिला गंगा समिति के तत्वाधान में स्वच्छता अभियान के साथ-साथ गंगा संरक्षण एवं पर्यावरण संरक्षण का दिया गया संदेश

फर्रुखाबाद, आरोही टुडे न्यूज 

जिला गंगा समिति के तत्वाधान में नमामि गंगे परियोजना के अंतर्गत “स्वच्छता ही सेवा” कार्यक्रम का आयोजन विभिन्न स्थानों पर किया जा रहा है जिसके अंतर्गत रखा बालिका इंटर कॉलेज में विभिन्न प्रतियोगिताएं का आयोजन किया गया। जिला परियोजना अधिकारी नमामि गंगे निहारिका पटेल के निर्देशन में उपस्थित युवा साथियों ने अपनी कला का प्रदर्शन कर स्वच्छता अभियान के साथ-साथ गंगा संरक्षण एवं पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया ।

कार्यक्रम में उपस्थित युवाओं ने अलग-अलग तरह से पेंटिंग बनाकर स्वच्छता एवं पर्यावरण संरक्षण करने के लिए प्रेरित किया। इसी क्रम में युवाओं ने पर्यावरण संरक्षण के ऊपर रंगोली भी बनाई जिसमें स्वच्छता अभियान, जल संरक्षण,वृक्षारोपण आदि विषयों पर रंगोली बनाकर सबको जागरूक किया। कार्यक्रम में नमामि गंगे परियोजना के अंतर्गत किए गए कार्यों की प्रदर्शनी लगाई गई जिसमें विभिन्न कार्यक्रमों के द्वारा उपस्थित युवाओं को गंगा स्वच्छता एवं गंगा संरक्षण के लिए जागरूक किया गया। विद्यालय की प्रधानाचार्या श्रीमती नीतू मसीह जी ने कहा कि स्वच्छता का हमारे जीवन में विशेष महत्व है ।यदि हम सभी अपने भारत देश को स्वच्छ बनाने में सहयोग करेंगे तो हमारे आसपास का वातावरण न सिर्फ सुंदर दिखेगा बल्कि हम कई बीमारियों से भी दूर रहेंगे ।इसके साथ ही हमें सकारात्मक ऊर्जा भी मिलेगी।स्वच्छता के लिए प्रत्येक व्यक्ति को अपने स्तर से कार्य करना चाहिए जहां पर भी जरूरत हो सहयोग करना चाहिए।

नमामि गंगे की जिला परियोजना अधिकारी निहारिका पटेल ने कहा कि स्वच्छता अभियान न सिर्फ सरकार का काम है बल्कि प्रत्येक व्यक्ति का काम है जिस तरह से हम अपने घर को स्वच्छ रखने हैं उसी तरह से हमें अपने आसपास के वातावरण व अन्य स्थानों को भी स्वच्छ रखना चाहिए ।इसके साथ ही हमें अपने पर्यावरण को बचाने के लिए भी प्रयास करना चाहिए चाहे हमारी नदियां हो या हमारे वृक्ष,पर्यावरण से जुड़ी प्रत्येक वह चीज जो हमारे पर्यावरण को संरक्षण करने के लिए अमूल्य है उन सभी का संरक्षण करना आवश्यक है। कार्यक्रम में सभी युवाओं को मिलकर स्वच्छता की शपथ दिलाई गई । इस अवसर पर गंगादूत सुमित कुमार,मीना,अंशु शाक्य, निशु, विकास यादव,देव, नितिन एवं अन्य युवाओं ने प्रतिभाग किया।

Share this post:

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल

× How can I help you?