Download App from

योगी सरकार का बड़ा एक्शन- क्रिसमस एवं नववर्ष पर जब्त की गई लगभग 1.20 लाख लीटर अवैध शराब

अवैध शराब के निर्माण, बिक्री तथा तस्करी के विरुद्ध 21 दिसंबर से 4 जनवरी तक चलाए गए विशेष अभियान में दर्ज किए गए 4,588 मुकदमे

सोनभद्र, भदोही, लखनऊ एवं अलीगढ़ में भारी मात्रा में जब्त की गई अन्य प्रान्त की अवैध मदिरा
     
ड्रोन के माध्यम से ईट भट्ठों एवं नदियों के कछार क्षेत्रों में दी गई दबिश
        
लखनऊ, अवैध शराब के निर्माण, तस्करी एवं बिक्री पर अंकुश लगाने के लिए अभियान चला रही योगी सरकार को क्रिसमस एवं नववर्ष पर बड़ी सफलता मिली है। 21 दिसम्बर, 2023 से 04 जनवरी, 2024 तक प्रदेश स्तर पर चलाए गए विशेष प्रवर्तन अभियान में अवैध शराब के निर्माण एवं बिक्री के विरुद्ध कुल 4,588 मुक्दमे पंजीकृत किए गए, जिसके अन्तर्गत लगभग 1.20 लाख लीटर अवैध शराब बरामद की गई। अवैध शराब के कारोबार में संलिप्त 1,398 अभियुक्तों को गिरफ्तार कर उनके विरुद्ध आबकारी अधिनियम के साथ-साथ आईपीसी की सुसंगत धाराओं में कठोर कार्यवाही को गई।

चलाया जा रहा विशेष अभियान-
प्रदेश के आबकारी आयुक्त, सेंथिल पांडियन सी ने बताया कि विशेष प्रवर्तन अभियान के अन्तर्गत अवैध मदिरा के निर्माण, बिक्री एवं तस्करी की रोकथाम हेतु राजस्व प्रशासन, पुलिस तथा आबकारी की संयुक्त टीमें गठित की गई तथा आवश्यकतानुसार जीएसटी, परिवहन विभाग एवं रेलवे सुरक्षा बल से समन्वय स्थापित कर सहयोग लिया गया। अन्तर्राज्यीय मदिरा की तस्करी की रोकथाम के लिए पंजाब एवं हरियाणा राज्यों से आने वाली ट्रेनों को भी चिन्हित कर उन पर विशेष निगरानी रखी गई। अभियान में अवैध मद्य निष्कर्षण के क्षेत्रों में अनेकों भट्ठियां मौके पर तोड़ी गई तथा अन्तर्राज्यीय अवैध मदिरा की तस्करी में संलिप्त 07 वाहन भी जब्त किए गए। इसके अतिरिक्त मदिरा के थोक अनुज्ञापनों, फुटकर दुकानों, संदिग्ध, हाइवे के किनारे स्थित संदिग्ध ढाबों, कबाड़ी की दुकानों, बन्द पड़ी फैक्ट्रियों, ईट-भट्ठों आदि की भी चेकिंग की गई।

विभिन्न जनपदों में पकड़ी गई अवैध शराब-
विशेष प्रवर्तन अभियान के दौरान जनपद प्रयागराज, सोनभद्र, भदोही, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, लखनऊ, बागपत, गाजियाबाद, मथुरा एवं अलीगढ़ जनपदों में अन्तर्राज्यीय मदिरा की तस्करी के 46 मुकदमें दर्ज किए गए तथा 19,408 ली. अवैध मदिरा बरामद की गई।
जनपद भदोही की आबकारी एवं पुलिस विभाग की संयुक्त टीम द्वारा रोड चेकिंग के दौरान एक कन्टेनर से 805 पेटी इम्पीरियल ब्लू ब्राण्ड की अवैध विदेशी मदिरा बरामद की गई। मौके पर पकड़े गए 04 अभियुक्तों से पूछताछ पर बताया गया कि यह अवैध मदिरा पंजाब से झारखण्ड ले जाई जा रही थी। जनपद सोनभद्र में आबकारी एवं पुलिस विभाग की संयुक्त कार्यवाही में एक ट्रक से 690 पेटी अवैध विदेशी मदिरा फार सेल इन पंजाब बरामद करते हुए 04 अभियुक्तों के विरुद्ध थाना चोपन में मुकदमा दर्ज कराया गया। लखनऊ में आबकारी एवं पुलिस की संयुक्त टीम द्वारा एक ट्रक से पंजाब निर्मित 484 पेटी इम्पीरियल ब्लू ब्राण्ड की अवैध विदेशी मदिरा बरामद करते हुए 02 अभियुक्तों के विरुद्ध अभियोग पंजीकृत कराया गया। जनपद मथुरा में आबकारी टीम मथुरा द्वारा वाहन चेकिंग के दौरान एक वाहन के साथ एक व्यक्ति के कब्जे से 50 पौवा और 24 हाफ अवैध देशी शराब हरियाणा मस्ताना ब्राण्ड की बरामद करते हुए अभियुक्त के विरुद्ध अभियोग पंजीकृत कराया गया। अलीगढ़ जनपद में पंजाब मार्का 90 पेटी अवैध विदेशी मदिरा बरामद करते हुए 02 अभियुक्तों के विरुद्ध अभियोग दर्ज कराया गया।

ड्रोन कैमरों से की गई निगरानी-
अवैध मद्य निष्कषर्ण की रोकथाम हेतु जनपद गोरखपुर, कुशीनगर एवं गोण्डा में ड्रोन कैमरों के माध्यम से ईट-भट्ठों तथा उसके संलग्न क्षेत्रों, नदियों के कछारों एवं मांझा क्षेत्रों में संदिग्ध स्थानों पर निगाह रखते हुए छापेमारी की कार्यवाही की गई। अवैध शराब के निर्माण, बिक्री और तस्करी के संबंध में जन सामान्य से सूचनाएं प्राप्त करने के लिए आबकारी मुख्यालय, प्रयागराज में टोल फ्री नम्बर ‘‘14405‘‘ और व्हाट्सएप नंबर 9454466019 कार्यरत है, जो 24×7 सतत क्रियाशील है। अनुज्ञापित दुकानों पर भी निर्धारित दरों पर मदिरा की बिक्री सुनिश्चित करने हेतु आबकारी की टीमें लगातार गहन चेकिंग कर रही हैं तथा मदिरा की गुणवत्ता के साथ छेड़छाड़ करने वाले तथा राजस्व को नुकसान पहुंचाने वाले किसी भी अनुज्ञापी तथा विक्रेता को बख्शा नहीं जाएगा।

Share this post:

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल

× How can I help you?