Download App from

स्वामी विवेकानंद जी की 161वीं जयंती के उपलक्ष्य में राष्ट्रीय युवा दिवस 2024 का आयोजन नेहरू युवा केंद्र के तत्वाधान में किया गया

फर्रुखाबाद, आरोही टुडे न्यूज 

स्वामी विवेकानंद जी की 161वीं जयंती के उपलक्ष्य में राष्ट्रीय युवा दिवस 2024 का आयोजन नेहरू युवा केंद्र फर्रुखाबाद युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार के तत्वावधान में महीयसी महादेवी वर्मा राजकीय बालिका इंटर कॉलेज फतेहगढ़ में किया गया। कार्यक्रम में युवा दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री जी का युवाओं के लिये सम्बोधन का सीधा प्रसारण युवाओं को दिखाया गया।

कार्यक्रम का उद्धघाटन मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित जिला पंचायत अध्यक्ष  मोनिका यादव के द्वारा किया गया । विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित वरिष्ठ कोषाधिकारी अमरीश बाजपेई उपस्थित रहे। सभी अतिथियों ने मिलकर युवाओं के प्रेरणा स्रोत स्वामी विवेकानंद जी के चित्र पर दीप प्रज्वलन कर एवं माल्यार्पण कर कार्यक्रम कर शुभारंभ किया। मुख्य अतिथि जिला पंचायत अध्यक्ष मोनिका यादव  ने कहा कि युवाओं में वायु की तरह ऊर्जा होती है।युवा यदि चाहे तो अपने समाज एवं अपने देश का विकास सही रंग से कर सकते हैं सिर्फ उन्हें सही रास्ते पर चलने की आवश्यकता है ।युवा सामाजिक कार्य में अपनी भागीदारी देकर अपने राष्ट्र के निर्माण में अपनी भागीदारी दे।

वरिष्ठ कोषधिकारी  अम्बरीष वाजपेयी ने कहा कि युवा देश का भविष्य है। युवाओं पर ही देश का विकास निर्भर होता है । युवाओं को अच्छी शिक्षा के साथ-साथ अच्छे संस्कार भी सीखने चाहिए। महापुरुषों के आदर्शों पर चलना चाहिए ।जिला परियोजना अधिकारी नमामि गंगे निहारिका पटेल ने कहा कि युवा स्वामी विवेकानंद जी के विचारों पर चलकर अपने जीवन को सही दिशा में लेकर जाये। इसके अतिरिक्त कार्यक्रम में सहायक कोषाधिकारी  अखिलेश अग्निहोत्री, यातायात प्रभारी रत्नेश कुमार, विद्यालय की प्रभारी शिक्षिका श्रीमती भास्कर आदि लोगों ने भी अपने विचार प्रस्तुत किये। यातायात प्रभारी श्री रजनीश कुमार ने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा राष्ट्र के निर्माण में अपना सहयोग दे साथ ही उन्होंने सड़क सुरक्षा नियमो को पालन करने का भी आग्रह किया । युवाओं को संबोधित करते हुए भारत पोर्टल के बारे में जानकारी दी ।

यह भी बताया 25 युवाओं को यातायात पुलिस के समन्वय के साथ यातायात नियम के जागरूकता हेतु प्रेरित किया जाएगा तथा इन स्वयंसेवकों द्वारा एक सप्ताह तक सड़क पर जागरूकता अभियान चलाया जाएगा । सभी को टी शर्ट एवम कैप भी वितरित की गई ।कार्यक्रम में स्वामी विवेकानंद जी के जीवन, शिक्षा व विचारों पर संगोष्ठी आयोजित की गई , साथ ही पूर्व में भारत विकसित भारत@2047 पर आयोजित जनपद स्तरीय प्रतियोगिता के विजेता द्वारा भाषण भी दिया गया। इस अवसर पर युवाओं ने राष्ट्र युवा दिवस के अवसर पर पेंटिंग भी बनाई। कार्यक्रम का समापन राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह की रैली को हरी झंडी दिखा कर किया । इस अवसर पर सभी राष्ट्रीय स्वयं सेवक एवम अन्य अध्यापक मौजूद रहे।

Share this post:

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल

× How can I help you?