Download App from

नमामि गंगे परियोजना के अंतर्गत गंगा एवं अन्य नदियों के संरक्षण हेतु जन जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

फर्रुखाबाद,आरोही टुडे न्यूज –जिला गंगा समिति के तत्वाधान में नमामि गंगे परियोजना के अंतर्गत गंगा एवं अन्य नदियों के संरक्षण हेतु जन जागरूकता कार्यक्रम एन ए के पी इन्टर कालेज फर्रुखाबाद में किया गया ।कार्यक्रम का आयोजन नमामि गंगे की जिला परियोजना अधिकारी निहारिका पटेल के निर्देशन में किया गया जिसमें विद्यालय की समस्त छात्राओं ने प्रतिभाग किया ।कार्यक्रम में उपस्थित छात्राओं ने गंगा स्वच्छता एवं संरक्षण से सम्बंधित पेंटिंग व पोस्टर बनाएं । सुंदर पेंटिंग व पोस्टर बनाकर छात्राओं ने गंगा घाट को स्वच्छ व सुंदर बनाने का संदेश दिया ।

मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित विद्यालय की प्रधानाचार्या श्रीमती इंदू सिंह ने कहा कि नमामि गंगे परियोजना जो कि भारत सरकार के अंतर्गत संचालित की जा रही है हम सभी मिलकर उसमें अपना सहयोग प्रदान करें और समय-समय पर जागरूकता कार्यक्रम में प्रतिभाग करें। केवल प्रशासन का ही नहीं बल्कि प्रत्येक व्यक्ति का कर्तव्य होता है कि वह अपनी नदियों को संरक्षण रखें।

अज्ञानतावश हम सभी मनुष्यों के द्वारा धार्मिक महत्व को मानते हुए गंगा तट पर पूजा की सामग्री, खंडित मूर्तियों व अन्य सामग्री लेकर जाते हैं और गंगा के तट पर ही छोड़ देते हैं ।जिससे वहाँ भारी मात्रा में प्लास्टिक,पॉलीथिन व कांच इत्यादि फैलती है जिसके फल स्वरुप गंगा का जल अशुद्ध होता है ।हम सभी का कर्तव्य है कि हम गंगा के तट पर गंदगी ना फैलाएं और अन्य लोगों को भी इसके लिए जागरूक करें।

जिला परियोजना अधिकारी नमामि गंगे निहारिका पटेल के द्वारा उपस्थित छात्राओं को गंगा की यात्रा का वर्णन किया गया। मां भागीरथी के उद्गम का प्रचार प्रसार किया गया।उन्होंने कहा कि प्राचीन समय से ही मां गंगा बहुत ही अविरल रूप में बहती रहीं हैं। मां गंगा हमारे जीवन का आधार बनी हुई है जिस तरह से पूर्व में मां गंगा स्वच्छ अविरल निर्मल बहती थी उसी तरह से आगे भी बहती रहे इसके लिए हम सभी को प्रयास करना चाहिए । गंगा योद्धा विकास एवं नीशू ने भी अपने विचार प्रस्तुत किये। अंत में सभी को गंगा संरक्षण की शपथ दिलाई गई ।

Share this post:

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल

× How can I help you?