Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

भारतीय कृषक एसोसिएशन ने जनसमस्याओं को लेकर 12 सूत्रीय ज्ञापन उपजिलाधिकारी को सौंपा

कायमगंज, फर्रुखाबाद, आरोही टुडे न्यूज, आलोक शुक्ला की रिपोर्ट – आज भारतीय कृषक एसोसिएशन ने जनसमस्याओं को लेकर 12 सूत्रीय ज्ञापन उपजिलाधिकारी न्यायिक को तहसील कायमगंज में ज्ञापन सौंपा।
भारतीय कृषक एसोसिएशन का ज्ञापन/मांगपत्र निम्न प्रकार से है

1-गंगा नदी हर साल नया रास्ता बनाती है कभी किसानों की जमीन में तो कभी सरकारी जमीन में गंगा नदी बहती है। बरसात के बाद कटरी क्षेत्र का भूगोल बदल जाता है।वन विभाग के कर्मचारी जो जमीन भैंसार के किसानों की है अपनी बता रहे हैं। किसके आदेश से वन विभाग किसानों की जमीन पर वृक्ष लगा रहे हैं।जांच कराकर उन्हें दंडित किया जाए।किसान कटरी क्षेत्र की जमीन अंदाज से करता है। कारण गंगा का स्थाई घर नहीं होता है।वन विभाग के कृत्यों को रोका जावे।

2-जो किसान 500 बीघा जमीन जोते हैं।जिनकी एक बीघा भी जमीन नहीं है।वह भी गैर जनपद के हैं और फर्रुखाबाद जनपद की जमीन पर अवैध कब्जा कर खेती कर रहे हैं।वन विभाग उन पर कार्यवाही नहीं करना चाहता है।अवैध कब्जेदार दबंग गुंडा किस्म के हैं।ऐसे खेती जो फर्रुखाबाद जनपद के किसानों की है।उन्हीं को जमीन दी जाए पूर्व में पंजाब से आए सरदारों से आंदोलन कर किसानों की जमीन खाली कराई गई थी। अवैध कब्जेदारो से अवैध कब्जा हटवाया जाए और संबंधित किसानों को इंतखाब के अनुसार कब्जा दिलवाया जाए।

3-बाढ़ से किसानों के मकान में पानी हर साल भर जाता है इसलिए गंगा की तराई क्षेत्र में किसानों को अपना मकान ऊंचा करने के लिए अपने खेतों से मिट्टी भराव डालने के लिए ना रोका जाए यदि कोई अधिकारी कर्मचारी रोकता है तो उसे दंडित किया जाए।

4-मछली और बालू का ठेका उसी किसान को मिलना चाहिए जिसके खेत में गंगा चल रही है।

5-गंगा की तराई क्षेत्र में कोटेदार घटतौली कर रहे हैं।जांच कर तत्काल कार्रवाई की जाए।कोटा निरस्त किया जाए।

6-गांव सिनौली से गांव पचरौली मार्ग पर सड़क खराब है। बाढ़ से पुलिया टूट चुकी है।आवागमन में किसानों को परेशानी हो रही है। सड़क और पुलिया का निर्माण कराया जाए।

7-बाढ़ के कारण तराई क्षेत्र(गंगा किनारे)की बिजली काट दी गई थी।उन दो माह का बिजली का बिल माफ किया जाए।

8-गंगा नदी की बाढ़ से किसानों के ज्वार,बाजरा,मक्का,धान आदि की फसलें नष्ट हुई थी। उनका मुआवजा किसानों को दिया जाए।

9-तंबाकू नियंत्रण अधिनियम की धारा 6 के तहत सार्वजनिक स्थानों पर धूम्रपान निषेध है जबकि धारा 6 के अंतर्गत शिक्षण संस्थानों के 100 गज के भीतर तंबाकू बिक्री और नाबालिकों द्वारा खरीद पर प्रतिबंध है।स्कूल कॉलेज के आसपास तंबाकू उत्पाद बिक रहे हैं।तंबाकू गोदामें भी स्कूल के आसपास हैं।जिससे प्रदूषण फैलता है।ऐसी तंबाकू फैक्ट्रीयों को तत्काल बंद कराया जाए।

10-जनपद में बड़ी-बड़ी कंपनियां डेरी नकली दूध,दही, देसी घी का निर्माण कर बिक्री कर रही हैंजिसमें से कुछ घी के ब्रांड पर नॉट फॉर हुमन कंजप्शन(मानव उपभोग के लिए नहीं)लिखा होता है नॉट टू बी सोल्ड लूज(खुला बिक्री के लिए नहीं)ऐसी कंपनियां जनता के साथ धोखाधड़ी कर रही हैं।ऐसे थोक विक्रेता जो बाजार में अपना देसी घी कार्तिकेय,आस्था दाऊजी गणेश आदि नामों के साथ बेच रहे हैं।ज्ञान डेरी के सभी प्रोडक्ट की जांच कराया जाए जो दूध दही की देसी घी मानिक के अनुसार नहीं है जो खाने योग्य नहीं हैं तो मंदिरों में दिए कैसे जलाए जा सकते हैं। हवन भी नहीं हो सकता है।त्योहारी सीजन है जांच कराई जाए और ऐसे थोक विक्रेताओं पर सख्त कार्रवाई की जाए इन ब्रांडों में पशुओं की चर्बी है मरे हुए पशुओं की चर्बी हानिकारक है जांच कराई जाए।

11-जनपद फर्रुखाबाद में नकली चटनी बिक रही है जो ₹15 की 1 किलो का पैक बिकता है। इसका इस्तेमाल सभी प्रकार के चाट विक्रेता कर रहे हैं।ऐसी चटनी की जांच कराकर चाट विक्रेता और जहां से थोक बिक्री होती है।कार्रवाई की जावे।

12-रेलवे स्टेशन कायमगंज पर वाहन ठेकेदार ई रिक्शा वालों से अवैध वसूली कर रहा है। इसका ठेका साइकिल मोटरसाइकिल का है सड़क पर चल रही ई रिक्शा का नहीं है।30 रुपये प्रति रिक्शा वसूला जाता है जांच कर कर तत्काल कार्यवाही की जाए 


श्रीमान जी उपरोक्त वर्णित समस्याओं को जनहित और किस इसमें तत्काल हल करने की कृपा करें

इस मौके पर राष्ट्रीय अध्यक्ष सुनील कुमार दुबे प्रदेश अध्यक्ष रामलाल गुप्ता प्रदेश महासचिव मुन्नालाल सक्सेना जिला मीडिया प्रभारी विनीत कुमार सक्सेना प्रदेश सच्चे प्रताप सिंह गंगवार कानपुर मंडल महासचिव रामवीर,जिला प्रभारी गजेंद्र सिंह परिहार, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया प्रभारी अनुज सक्सेना,तहसील अध्यक्ष विजय शाक्य, शिवराज सिंह शाक्य,बिंदु सिंह गंगवार महिपाल सिंह राजपूत आदि कार्यकर्ता और पदाधिकारी मौजूद रहे।

Share this post:

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल

× How can I help you?