Download App from

कॉफी पीकर कभी नहीं जाएं शॉपिंग करने, वजह जानकर हैरान रह जाएंगे आप !

Coffee Effect on Shopping : कुछ लोगों को चाय पसंद होती है तो कुछ लोगों ने लिए कॉफी का प्याला अमृत के समान लगता है. कहा जाता है कि कॉफी पीने के अपने फायदे हैं लेकिन इसके कुछ नुकसान भी हैं, जो हमारा बजट बिगाड़ सकते हैं. सुनकर आपको अजीब ज़रूर लगेगा लेकिन एक रिसर्च में कहा गया है कि जो लोग कॉफी पीकर शॉपिंग के लिए निकलते हैं, वे ज़रूरत से ज्यादा पैसे खर्च करके आते हैं.

यूनिवर्सिटी ऑफ साउथ फ्लोरिडा (University Of South Florida) में हुई एक रिसर्च कहती है कि अगर घर से कॉफी पीकर शॉपिंग करने जाएंगे, तो इसका दिमाग पर उल्टा असर पड़ता है. आप खरीदने कुछ जाएंगे और खरीदकर न जाने क्या-क्या ले आएंगे. शॉपिंग के लिए जाने पर ऐसे लोग 50 फीसदी ज्यादा रुपये खर्च कर सकते हैं. सुनने में ये अजीब है लेकिन रिसर्च में कुछ दिलचस्प तथ्य सामने आए हैं.

कैफीन का होता है अजीब असर
कॉफी के असर को समझने के लिए ही यूनिवर्सिटी ऑफ साउथ फ्लोरिडा में रिसर्च की गई थी. रिसर्च में सामने आया कि कॉफी में मौजूद कैफीन की वजह से इंसान अपनी ज़रूरत से 50 फीसदी तक ज्यादा पैसे बाज़ार में खर्च कर सकता है. शोधकर्ताओं का कहना है कि शॉपिंग पर जाने से पहले अगर एक कप कॉफी पी जाती है, तो शॉपिंग में 30 फीसदी की बढ़ोतरी हो जाती है. कैफीन एक उत्तेजक है, जो डोपामाइन नाम कैमिकल को रिलीज़ करता है. ऐसे में एनर्जी से भरा हुआ आदमी अपनी ज़रूरत से ज्यादा सामान खरीदता है और पैसे भी खर्च करता है.

Coffee Effect on Shopping, University Of South Florida, Science Facts, Fun Facts, Coffee Effects on Health, Viral On Social Media

रिसर्च ये भी कहती है कि कॉफी इंसान का सेल्फ कंट्रोल खत्म कर देती है.

खत्म होता है नियंत्रण
रिसर्च ये भी कहती है कि कॉफी इंसान का सेल्फ कंट्रोल खत्म कर देती है. फ्रांस के एक रिटेल स्टोर और स्पेन के डिपार्टमेंटल स्टोर में आने वाले ग्राहकों पर रिसर्च की गई. 300 लोगों को इसमें शामिल किया गया, जिन्हें कैफी वाली कॉफी और बिना कैफीन वाली कॉफी और पानी दिया गया. जब इनके बिल पर नज़र डाली गई तो पता चला कि कॉफी पीने वालों ने दूसरे ग्रुप्स के मुकाबले ज्यादा पैसे खर्च कर डाले. उनके सामान की लिस्ट में भी गैरज़रूरी चीज़ों का इज़ाफा हुआ.

Tags: Science facts, Viral news, Weird news

Source link

Share this post:

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल