Download App from

VIDEO: शेरनी ने बना लिया गाय को शिकार, जनजाति के शख्स ने कर दिया हमला, दुम दबाकर भागने पर हुई मजबूर

शेर को जंगल का राजा कहते हैं. उसके सामने बड़े-बड़े जीव जंगल में बच नहीं पाते. जब वो शिकार करने आता है तो हर कोई डरकर छुपने लगता है, लेकिन अगर हम आपसे कहें कि अफ्रीका के शेर (African lions afraid of humans) इंसानों से बहुत डरते हैं तो क्या आप इस बात पर विश्वास करेंगे? बेशक ये विश्वास लायक बात नहीं है क्योंकि आमतौर पर शेर किसी से नहीं डरते. मगर अफ्रीका की एक जनजाति (Maasai tribal chase lioness eating his cow viral video) मसाई शेरों के लिए काल बन जाती है, जिसके चलते जानवरों के अंदर उनका बहुत खौफ होता है.

न्यूज18 हिन्दी की सीरीज ‘Wildlife Viral’ के तहत हम आपके लिए कई हैरान करने वाले वीडियोज लेकर आते हैं जो आपको जंगल और जंगली जानवरों की जिंदगी से जुड़े कई राज बताते हैं. आज हम जिस वीडियो की बात कर रहे हैं वो अफ्रीका का है जिसमें एक शेरनी (lioness afraid of Maasai tribe man), इंसान से डर रही है. वो भी इस कदर कि वो वहां से दुम दबाकर भागती दिखाई दे रही है.

मसाई को देखकर भाग गई शेरनी
दरअसल, शेरनी जिस शख्स से डर रही है वो मसाई जनजाति का है जो खतरनाक शिकारी होते हैं और उनसे शेर भी डरते हैं. मसाई साइटिंग्स (Maasai Sightings) नाम के यूट्यूब चैनल पर हाल ही में ये वीडियो पोस्ट किया गया है जिसमें केन्या की मसाई जनजाति का एक शख्स नजर आ रहा है. वीडियो के कैप्शन के अनुसार एक शेरनी ने मसाई चरवाहे की गाय को को अपना शिकार बना लिया और उसे खाते हुए दिखाई दे रही है. तभी दूर से एक मसाई व्यक्ति अपने भाले के साथ वहां दौड़ा चला आता है. उसे देखते ही शेरनी वहां से दुम दबाकर भाते हुए दिख रही है. उसकी फिर हिम्मत ही नहीं हुई कि वो लौटकर आए. उसके बाद वो अपनी साथी शेरनी के जाते दिख रही है.

शेरों को मारने की थी प्रथा
वीडियो के डिस्क्रप्शन में बताया गया है कि मसाई शेरों की रक्षा भी करते हैं मगर उनके मवेशियों को नुकसान पहुंचाने पर उनका शिकार करने से भी नहीं घबराते हैं. वो इतने गजब के शिकारी होते हैं कि शेर भी उनसे घबराते हैं. अब भले ही मसाई जनजातियों ने शेरों को बचाने के लिए उनके संरक्षण की जिम्मेदारी उठाई है और अपनी आने वाली जेनरेशन को भी संरक्षण के तरीके सिखा रहे हैं मगर पहले इस जनजाति में ‘अला मायो’ (Ala-mayo) नाम की एक प्रथा थी जिसमें शेर को मारने का रिवाज था. इस प्रथा के जरिए मसाई लोग अपने कबीले के बीच अपनी शक्ति का प्रदर्शन करते थे.

Tags: Ajab Gajab news, Weird news

Source link

Share this post:

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल