Download App from

एनडीए ने जगदीप धनखड़ को उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया,जानें कौन है जगदीप धनखड़….

नई दिल्ली : एनडीए ने पश्चिमी बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ को अपना उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया है। भाजपा संसदीय बोर्ड की बैठक में यह फैसला लिया गया। संसदीय बोर्ड की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सहित कई अन्य नेता मौजूद थे। जहां राष्ट्रपति पद के लिए भाजपा ने आदिवासी महिला द्रौपदी मुर्मू को उतारा है तो उपराष्ट्रपति के लिए भाजपा ने जाट चेहरे जगदीप धनखड़ पर दांव लगाया है।एनडीए की तरफ से जगदीप धनखड़ को उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाए जाने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर उन्हें बधाई देते हुए लिखा है कि किसान पुत्र जगदीप धनखड़ जी अपनी विनम्रता के लिए जाने जाते हैं। वह अपने साथ एक शानदार कानूनी, विधायी और गवर्नर करियर लेकर आए हैं। उन्होंने हमेशा किसानों, युवाओं, महिलाओं और वंचितों की भलाई के लिए काम किया है। खुशी है कि वह हमारे उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार बनाए गए हैं।

जगदीप धनखड़ –
जगदीप धनखड़ वर्तमान में पश्चिम बंगाल के राज्यपाल हैं। उनका जन्म 18 मई 1951 में हुआ था। वे राजस्थान के झूंझूनू के रहने वाले है। वह 1989 से 1991 तक भारत के केन्द्रीय मंत्री के पद पर रहें और इसी दौरान वह झुंझुनू से लोकसभा सांसद भी रहें। राजनीति में आने से पहले जगदीप घनखड़ पेशे से एक वकील थे।

बता दें कि जुलाई 2019 में राज्यपाल के रूप में पदभार संभालने के बाद से धनखड़ का पश्चिमी बंगाल की तृणमूल कांग्रेस सरकार के साथ लगातार टकराव होता रहा है। धनखड़ और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के बीच में रिश्ते कभी भी सामान्य नहीं रहे और कई मौकों पर दोनों के बीच का टकराव साफ नजर आया। कई मौकों पर तो ममता बनर्जी ने प्रोटोकॉल की भी अनदेखी की और उनका यह आचरण सियासी जगत में अक्सर चर्चा का विषय रहा।

उपराष्ट्रपति चुनाव शेड्यूल –
नमांकन की आखिरी तिथि – 19 जुलाई
मतदान की तिथि – 6 अगस्त
मतगणना की तिथि – 11 अगस्त

Share this post:

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल