Download App from

समाज कल्याण कार्यालयों में नहीं होगा संसाधनों का अभाव, समाज कल्याण मंत्री असीम अरुण ने अधिकारियों को दिए निर्देश

कार्योलयों में कंप्यूटर, फर्नीचर, वाहन व स्टाफ की दूर होगी कमी

योजनाओं की निगरानी और लाभार्थियों की सुविधा के लिए मुख्यालय में गठित हुई है 5 सेल

किन्नर कल्याण बोर्ड के क्रियान्वयन को तेज करने के लिए अधिकारियों को मिला प्रशिक्षण

लखनऊ। समाज कल्याण मंत्री असीम अरुण ने कहा कि विभाग के कार्यालयों में किसी भी तरह के संसाधनों का अभाव नहीं रहेगा। कार्यों को बेहतर व सुचारु रूप से करने के लिए पांच सेल गठित की गई हैं। इसके अलावा एलजीबीटी समुदाय के संवेदनशील मुद्दों के समाधान के लिए समाज कल्याण अधिकारियों को प्रशिक्षित किया जा रहा है।

संसाधनों से परिपूर्ण होंगे कार्यालय
असीम अरुण ने बताया प्रदेश के सभी समाज कल्याण कार्यालयों को संसाधनों से परिपूर्ण किया जा रहा है। कंप्यूटर, फर्नीचर, वाहन और स्टाफ की कोई समस्या न हो, इसके लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। ताकि योजनाओं को सही तरीक़े से क्रियान्वित किया जा सके।
उन्होंने बताया कि किन्नर समाज कल्याण बोर्ड़ के क्रियान्वयन को तेज किया जा रहा है। इस समाज के लोगों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए एक स्वयं सेवी संस्था के जीशान अधिकारियों को आनलाइन प्रशिक्षित करेंगे। इसके अंतर्गत यह बताया जाएगा कि इन्हें मुख्यधारा से कैसे जोड़ा जाए। अलग रहने की स्थित में इन्हें सरकार की योजनाओं का किस तरह से लाभ दिया जा सकता है।
मंत्री ने कहा कि नागरिकों की सहूलियत तथा योजनाओं के सही तरीक़े से क्रियान्वयन के लिए पांच सेल गठित की गई हैं। वरिष्ठ नागरिकों की सुरक्षा समेत इनके अन्य मुद्दों के समाधान के लिए वरिष्ठ नागरिक प्रकोष्ठ, सरकार की पारदर्शी नीतियों को जनता तक पहुंचाने के लिए मीडिया सेल और विभाग में सर्वर और अन्य तकनीकी खामियों को दूर करने के लिए आईटी व हेल्पडेस्क बनाई गई हैं। इसके अतिरिक्त एटीएस और अभ्युदय सेल का भी गठन किया गया है।

समाज कल्याण विभाग को आधुनिक संसाधनों से परिपूर्ण किया जाएगा, भ्रष्टाचार की सभी सम्भावनाओं को दूर किया जाएगा और सेवा भाव को बढ़ाने के लिए विभागीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों को निरंतर प्रशिक्षित किया जाएगा।
असीम अरुण
राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार)

Share this post:

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल