Arohi Today News

Breaking News in Hindi

सैनिकों के सम्मान में युवा मैदान में : सौरभ मिश्र

फजल रिज़वी की रिपोर्ट

सुल्तानपुर। सैनिकों के सम्मान में युवा मैदान में नारे के साथ आज कटका क्लब के बैनर तले मकरसंक्रांति व सैनिक दिवस के उपलक्ष्य में कटका खानपुर में चौपाई राय पुरवा , खत्री, राहगीरों को युवा और परिवारों को केले का वितरण किया गया । कार्यक्रम को सहयोगी में राजू मिश्र,रहे । इस मौके पर उपस्थित समाजसेवी सौरभ मिश्र ने कहा कि15 जनवरी का दिन भारत के लिए अहम दिन होता है। आज के दिन को हर साल भारतीय सेना दिवस के तौर पर मनाया जाता है। 15 जनवरी भारत के गौरव को बढ़ाने और सीमा की सुरक्षा करने वाले जवानों के सम्मान का दिन होता है।

इस साल भारत का 74 वां सेना दिवस मनाया जा रहा है। 15 जनवरी को नई दिल्ली और सभी सेना मुख्यालयों पर सैन्य परेडों, सैन्य प्रदर्शनियों व अन्य कार्यक्रमों का आयोजन होता है। इस मौके पर देश थल सेना की वीरता, उनके शौर्य और कुर्बानियों को याद करता है। लेकिन सवाल ये हैं कि 15 जनवरी को ही भारतीय सेना दिवस क्यों मनाया जाता है? ये दिन भारतीय सेना और भारत के इतिहास के लिए खास कैसे है? दरअसल भारतीय सेना दिवस फील्ड मार्शल केएम करियप्पा के सम्मान में मनाया जाता है। तो वही उपस्थित तुसार वर्मा ने कहा कि हमारे देश में सभी त्योहारों का अपना एक विशेष महत्त्व है और इन्हें मनाने का तरीका भी अलग -अलग है.

नए साल के पहले महीने जनवरी में मकर संक्रांति के महा पर्वों की शुरुआत होती है. किसी न किसी रूप में लोग अपनी-अपनी मान्यताओं के अनुसार मकर संक्रांति को सेलिब्रेट करते हैं. वहीं इस खास दिन पर तिल, गुड़ के पकवानों का आनंद लिया जाता है साथ ही स्नान का भी विशेष महत्व होता इस मौके पर उपस्थित सोनू यादव , अमन वर्मा , सुधीर यादव ,लाल जी शर्मा, जगरनाथ बीडीसी वार्ड नंबर 54 से व अन्य लोग उपस्थित रहे ।

65 Views