Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

प्रदेश में समग्र शिक्षा के तहत बेसिक शिक्षा विभाग के 20,169 परिषदीय विद्यालयों का होगा कायाकल्प

लखनऊ :– प्रदेश में समग्र शिक्षा के तहत बेसिक शिक्षा विभाग के 20,169 परिषदीय विद्यालयों का 613 करोड़ से कायाकल्प होगा। विभाग ने इसके लिए बजट जारी कर दिया है। इससे विद्यालयों की दीवाल, विद्युतीकरण, मरम्मत, शौचालय निर्माण आदि कार्य कराए जाएंगे। साथ ही इन कायोर्ं की जियो टैग कराकर विभाग को अपडेट करानी होगी।

विभाग की ओर से पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी), विभिन्न निधियों व सीएसआर फंड आदि से परिषदीय विद्यालयों में अवस्थापना सुविधाओं को बेहतर करने की कवायद की जा रही है।

इसके अच्छे परिणाम भी सामने आए हैं। इसी क्रम में विभाग ने समग्र शिक्षा के तहत 20,169 विद्यालयों के सौंदर्यीकरण की योजना तैयार की है। इसके लिए शिक्षा मंत्रालय के सहयोग से गैप एनालिसिस के आधार पर काम कराया जाएगा।

इसके तहत विद्यालयों की चहारदीवारी, विद्युतीकरण, वृहद मरम्मत, बालक-बालिका शौचालय का निर्माण कराया जाएगा। इसकी काम शुरू होने से पहले, काम के दौरान और काम पूरा होने के बाद जियो टैग फोटोग्राफ भी राज्य परियोजना कार्यालय को भेजा जाएगा।

राज्य परियोजना निदेशक विजय किरन आनंद ने सभी बीएसए को निर्देश दिया है कि निर्धारित कार्य को सितंबर तक पूरा कराया जाए। किसी भी दशा में बजट का दोहराव न होने पाए।

उन्होंने मदवार भी बजट खर्च की सीमा निर्धारित की है और इसका अनुपालन सुनिश्चित कराने को कहा है। निदेशक ने कहा है कि बीएसए, बीईओ इन निर्माण कार्य की गुणवत्तापूर्ण तरीके से होने के लिए नियमित निरीक्षण करें।

Share this post:

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल

× How can I help you?